आपको स्थानीय लॉटरी खेलना बंद या अंतर्राष्ट्रीय खेलना शुरू क्यों करना चाहिए?

आपको स्थानीय लॉटरी खेलना बंद या अंतर्राष्ट्रीय खेलना शुरू क्यों करना चाहिए?

लॉटरी एक रोमांचक गेम है जिसे ज्यादातर लोग पैसा कमाने के उद्देश्य से कभी न कभी अपने जीवन में आजमा कर जरुर देखना चाहते हैं। पैसा कमाना हर महत्वकांक्षी इंसान का उद्देश्य रहता है, कुछ इसे पारम्परिक तरीके से कमाना चाहते हैं मसलन नौकरी, व्यापार एवं उद्योग जैसे साधनों से। लेकिन बढ़ते हुए भौतिकतावाद के कारण आज लोगों में वैकल्पिक तरीकों से धन कमाने की लालसा बढती ही जा रही है। आखिर में घूम फिर कर लोगों को लॉटरी एक ऐसा वैध तरीका नजर आता है जहाँ लोग अपनी इच्छाओं व सपनों को रातोंरात पूरा होता हुआ देख सकते हैं।

जालसाज़ी और लॉटरी गाहे-बगाहे एक दुसरे से गले मिलते दिख जाते हैं। क्योंकि जहाँ लालसा मौजूद है वहीँ लोगों में जल्दी धन कमा लेने के चक्कर में धोखे का शिकार होने की भी पूरी सम्भावना रहती है। पुरे विश्व की तरह भारत में भी अनेकों लोग लॉटरियों के नाम पर जालसाज़ी के शिकार बन जाते हैं जहाँ वे धन अर्जित करने के स्थान पर अपना संचित धन भी गंवा बैठते हैं। इसलिए लॉटरी में अपना पैसा दांव पर लगाने से पहले जरा ठहरें और गंभीरता से सोचें।

तो क्या लॉटरी पर कुछ पैसा लगा कर अपना भाग्य बिलकुल भी नहीं आजमाना चाहिए? ऐसी कोई बात नहीं है बस जरा सी सावधानी और कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखते हुए आप अवश्य ही लॉटरी में अपना भाग्य आजमा कर देख सकते हैं। क्या पता कल होने वाले ड्रा में अगले करोडपति आप ही हों!

भारत सहित दुनिया भर के देशों में तमाम तरह की लॉटरी गेम्स मौजूद हैं स्थानीय लॉटरी से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक। स्थानीय स्तर पर ज्यादातर लॉटरियां किसी विशेष में दायरे काम करती हैं और संचालित करने वालों पर निर्भर करता है कि असल में वे कौन सा तरीका अपनाते हैं। आपकी जीत की सम्भावना भी इस बात पर टिकी हुई रहती है कि संचालक कितनी पारदर्शिता रखते हैं। अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि स्थानीय स्तर पर लॉटरी जीतने की सम्भावना न्यूनतम या लगभग न के बराबर रहती है। जो लोग नियमित तौर पर लॉटरी के टिकट खरीदना पसंद करते हैं, ड्रा के बाद उनके चेहरों पर मायूसी साफ़ देखी जा सकती है। तो स्थानीय लॉटरी में निरंतर उत्पन्न होने वाली इस स्थिति में क्या किया जाना चाहिए? और क्या लॉटरी पर हाथ आजमाने से परहेज रखना चाहिए? ऐसे में कौन से कदम उठाने चाहिए जिससे लॉटरी में आपकी रूचि बरकरार रह सके और आप वास्तव में कुछ पैसे जीत सकें।

वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लॉटरी खेलने में भी कई जोखिम मौजूद हैं लेकिन अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय लॉटरियां पंजीकृत होती हैं और उनकी वेबसाईटें हैं। इनमें जैकपोट की राशि इतनी ज्यादा होती है कि जालसाज़ इनकी आड़ में चूना लगाने से पीछे नहीं हटते हैं। इन अंतर्राष्ट्रीय लॉटरियां से मिलते जुलते नाम रखकर जालसाज़ ई-मेल पर लॉटरी जीतने का मैसेज भेजकर फ्रॉड करते हैं। अक्सर मैसेज में अमेरिका, यूके, कनाडा जैसे बड़े देशों का नाम होता है। जीत की रकम भी चालाकी से पाउंड और डालर में ही बताई जाती है।

ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज़ कई तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। बड़ी रकम जीतने का लालच देकर वे धीरे-धीरे लोगों की गाढ़ी कमाई ऎंठ लेते हैं। थोड़ी सी जागरूकता से इस प्रकार की ठगी से बचा जा सकता है। मेल या मैसेज पर लोगों को करोड़ों रुपये की लॉटरी जीतने संबंधी तमाम मैसेज आते हैं। उनमें से कुछ तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें असली दर्शाने के लिए रिजर्व बैंक के साथ-साथ देश की अन्य प्रमुख एजेंसियों के असली दिखने वाले पत्र भी लगे रहते हैं। बहुत से लोग अक्सर ऐसे झांसे में फंस जाते हैं और इनाम की रकम पाने के लालच में खुद का पैसा गंवा बैठते हैं।

यदि आपको ईमेल से प्रस्ताव प्राप्त हो, आपसे मेल या फोन पर आपके बैंक खाते की जानकारी मांगी जाए और खाता विवरणों के बदले में नकद राशि देने का प्रस्ताव मिले तो यह फ्रॉड हो सकता है। या आपको बताया जाए कि आपने कोई लॉटरी जीती है, जबकि वास्तव में आपने कोई टिकट नहीं खरीदा हो। यदि पेशकश ज्यादा आकर्षक दिखाई दे तो सावधान रहें, आपसे धोखाधड़ी हो सकती है। अगर आपने इस झांसे में आकर हां कर दी तो प्रोसेसिंग फीस लेने का सिलसिला शुरू हो जाता है और किसी भी बैंक में पैसा जमा कराने को कहा जाता है। लेकिन एक बार पैसे पा लेने के बाद जालसाज़ रफूचक्कर हो लेते हैं।

विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून, फेमा के तहत अंतर्राष्ट्रीय लॉटरी स्कीमों में किसी भी तरह देश से बाहर रकम भेजना या प्राप्त करना प्रतिबंधित है। फेमा नियम अन्य नामों से चलाई जा रही लॉटरी जैसी दूसरी सभी स्कीमों पर लागू होता है। इसमें ईनाम के नाम पर किया गया पैसों का भुगतान भी शामिल है। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते अंतर्राष्ट्रीय लॉटरी स्कीमों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी प्रकार से हिस्सा लेने से पहले संबंधित नियमों एवं कानूनों की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहिए।